आज हम आपको एक ऐसी कंपनी की सफलता की कहानी के बारे में बताने वाले हैं, जिसे काफी कम समय में बड़ी-बड़ी कंपनियों को भी टक्कर दी है. आज यह कंपनी फ्लिपकार्ट और अमेजॉन को भी टक्कर देते हुए नजर आ रही है. आज हम बात करने वाले हैं Meesho कम्पनी की सफलता की कहानी की जो कि, आज काफी कम समय में यह एक जानी मानी कंपनी बन चुकी है और इसमें काफी कम समय में काफी अच्छी तरक्की भी की है।
Meesho कम्पनी की सफलता (Meesho Success Story in Hindi)
इस कंपनी की शुरुआत एक मध्यम वर्ग के परिवार में पैदा हुए लड़के विदित आत्रे द्वारा की गई है, जिन्होंने आईआईटी दिल्ली से अपनी पढ़ाई पूरी की है. इन्होंने अपने दोस्त से संजीव बरनवाल के साथ मिलकर एक स्टार्टअप शुरू किया और आज इसे यूनिकॉर्न क्लब में ला खड़ा किया है. यूनिकॉर्न मतलब एक बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन वाली आज उनकी कंपनी बन चुकी है।
Meesho की शुरुआत
Meesho की शुरुआत 2015 में की थी, दोनों ने काफी मेहनत के बाद एक ऐसा प्लेटफार्म बनाने के बारे में सोचा, जो छोटे दुकानदारों को ऑनलाइन ले आए, जहा पर लोग फैशन संबंधी चीजों को खरीदने के लिए स्थानीय दुकानों पर न जाना पड़े।
इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए 2015 में उन्होंने Meesho को शुरू किया, इसका मतलब है, मेरी शॉप (Meri Shop). इसे एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म बनाया गया, जो उन विक्रेताओं की समस्या का हल करेगा, जो वॉट्सऐप के जरिए सेल करने की कोशिश करते हैं. इस कम्पनी ने सप्लायर (Supplier) और रिसेलर (Resellers) के बीच की खाई को खत्म करने का काम किया है और साइड गढ़क तक माल पहुचाया है।
6 महीनों में 10,000 दुकानों को किए कवर
अब दुकानदार Meesho पर ही अपने प्रोडक्ट दिखा सकते थे और रिसेलर अपने ग्राहकों को बेचने के लिए यहां से प्रॉडक्ट चुन सकते थे. मीशो ने पहले 6 महीनों में 10,000 दुकानों को ऑनबोर्ड कर लिया और आज यह लगातार आगे बढ़ रही है. इसके बाद कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है।
करोड़ो रूपए हुई वेल्यु
Meesho के यूजर्स की संख्या 55.39 मिलियन तक वर्तमान में पहुंच गई है, जहा हर महीने के 1.9 करोड़ ऑर्डर आने लगे है। इस पर दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक सॉफ्टबैंक ने भी अपना पैसा डाल दिया. Meesho को अब 2,220 करोड़ रुपये तक की फंडिंग मिल चुकी है और यह लगातार सफल होते हुए नजर आ रही है।